छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल 2022 एप्लीकेशन फॉर्म तथा स्कॉलरशिप स्टेटस

स्कूल विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल नामक वेबसाइट लॉन्च की है जिस पर पात्र विधार्थी विभिन्न स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल पर आपको प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक विद्यार्थियों के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाएं प्राप्त हो जाएंगी, आप यदि छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं और आप ने हाल ही में मैट्रिक किया इंटरमीडिएट परीक्षा पास की है और आप उच्च शिक्षा के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑफिशियल वेबसाइट schoolscholarship.cg.nic.in पर जाकर संबंधित स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल 2022


छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल

राज्य छात्रवृत्ति स्कीम, कन्या साक्षरता प्रोत्साहन योजना,‌ पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एससी/एस टी/ओबीसी स्टूडेंट्स, प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एससी/एस टी/ओबीसी स्टूडेंट्स, आदि जैसे और भी अधिक स्कॉलरशिप स्कीम छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध है।‌ सबसे ज्यादा किस स्कॉलरशिप के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन दिया जाता है वह पोस्ट मैट्रिक तथा प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम है। स्कॉलरशिप के अंतर्गत केवल वह विधार्थी ही आवेदन कर सकते हैं जो अल्पसंख्यक समुदाय या फिर अनुसूचित जाति या जन जाति से संबंध रखते हैं, यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि इस लेख में नीचे हमने किसी भी स्कॉलरशिप स्कीम में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए संपूर्ण जानकारी बहुत ही सरल शब्दों में नीचे साझा की है।

देश भारत
राज्य छत्तीसगढ़
पोर्टल छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल
संबंधित विभाग स्कूल विभाग,‌ छत्तीसगढ़ सरकार
पोर्टल का उद्देश्य पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्राप्त कराना
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के विद्यार्थी
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट schoolscholarship.cg.nic.in

यदि आप अल्पसंख्यक समुदाय या से अनुसूचित जाति व जनजाति से संबंध रखते हैं और पोस्ट मैट्रिक या फिर प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ मुख्य दस्तावेजों का होना आवश्यक है, अन्यथा आप इस स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ‌ छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से किसी भी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही बिना ₹1 खर्च किए खुद से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ‌

छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल का मुख्य उद्देश पात्र विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान कराने तथा उनकी उच्चतम शिक्षा में मदद करना है। स्कॉलरशिप मैं आवेदन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई भी परेशानी ना हो इसका खास ध्यान रखते हुए स्कूल विभाग छत्तीसगढ़ सरकार में इस पोर्टल का निर्माण किया है। ‌ किसी भी छात्रवृत्ति स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोर्टल के सहायता से बहुत ही आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं। कौन सी स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ उठाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है और कौन व्यक्ति किसी छात्रवृत्ति स्कीम का लाभ उठा सकता है इन सब से जुड़ी हर प्रकार की जानकारियां ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। 

छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप स्कीम लिस्ट

छत्तीसगढ़ पोर्टल के सहायता से मुख्यता 5 स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को स्कॉलर से प्राप्त कराई जा सकती है, उन पांच स्कॉलरशिप स्कीम की सूची नीचे उपलब्ध कराई गई है आप उसे पढ़े और उसके संबंध में जानकारी प्राप्त करें।

  • राज्य छात्रवृत्ति
  • प्री मैट्रिक
  • पोस्ट मैट्रिक
  • कन्या साक्षरता
  • अस्वच्छ धंधा छात्रवृत्ति

छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉग कैसे करें?

छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा।

  • ऑफिशल पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको schoolscholarship.cg.nic.in पर जाना होगा।
  • आपको एक Login का एक बटन उपलब्ध हो जाएगा, हिडन मैन्युबार में उपलब्ध हो जाएगा, आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यूज़र आईडी तथा पासवर्ड अंकित करना होगा। दोनों जानकारियां भरने के पश्चात आप लॉगइन के बटन पर क्लिक करें।

नोट: छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से ऑनलाइन आवेदन तथा इस स्कॉलरशिप का स्टेटस जांच करने के लिए सर्वप्रथम पोर्टल पर जाकर लॉगइन करना होता है। पोर्टल पर केवल वह लोग ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिनके पास लॉगिन आईडी पहले से उपलब्ध हो क्योंकि मौजूदा वक्त में नई रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट नहीं की जा रही।

छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से छत्तीसगढ़ स्कॉलरशिप योजनाओं में आवेदन करने के लिए पात्र व्यक्ति के पास मुख्य दस्तावेजों का होना आवश्यक है, वह मुख्य दस्तावेज आधार, दसवीं का मार्कशीट, 12वीं का मार्कशीट (यदि हो तो), आधार कार्ड, बैंक खाता आदि होना आवश्यक है।

Leave a Comment